अगर आप चार पहियों का वाहन इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, क्यों 1 अप्रैल 2024 से फास्टैग यूज करने वालों के लिए सरकार ने नए नियम लागू किए हैँ। जिसका प्रभाव उयोगकर्ताओं पर पड़ेगा। अगर आप फास्टैग से संबंधित परेशानियों और दंड़ो से बचना चाहते हैं, तो आपको इन नियमों के बारे में पता होना अनिवार्य हैँ, आइए जानें इन नियमों के बारे में-

Google

'एक वाहन, एक फास्टैग' नियम लागू करना

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' नियम लागू कर दिया है। यदि एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग पंजीकृत हैं या इसके विपरीत, तो उपयोगकर्ताओं को उनके फास्टैग उपयोग पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा।

Google

यदि आपने अपने वाहन पर एक से अधिक FASTag लगा रखा है, तो 1 अप्रैल से केवल सबसे नया FASTag ही चालू होगा।

इसी तरह, यदि आपने अपने FASTag को कई वाहनों से जोड़ा है, तो यह केवल उस अंतिम वाहन के लिए मान्य होगा जिससे इसे जोड़ा गया था।

फास्टैग केवाईसी

सरकार ने एक नियम और लागू कर दिया हैं और वो हैं KYC , NHAI को अब सभी FASTag धारकों को KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस उपाय का उद्देश्य सुरक्षा बढ़ाना और FASTags से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकना है।

Google

जल्दी करें

यदि आपका FASTag KYC आवश्यकताओं का अनुपालन न करने के कारण निष्क्रिय कर दिया गया है, तो आपके पास नया FASTag प्राप्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। इसलिए, किसी भी असुविधा या दंड से बचने के लिए तेजी से कार्य करना और अद्यतन नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

Related News