यदि आपके पास चार पहिया वाहन है, तो आपके वाहन में FASTag लगाना महत्वपूर्ण है। FASTag वाहन पर लगे टैग की पहचान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीक (RFID) का उपयोग करता है और इससे जुड़े डिजिटल वॉलेट से संबंधित टोल टैक्स राशि काट लेता है, लेकिन इसको यूज करने के कई नियम हैं, जिनकी पालना करना महत्वपूर्ण हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि Fastag में कितना मिनिमम बैलेंस होना चाहिए-

Google

NHAI की नीति में बदलाव (फरवरी 2021):

फरवरी 2021 में एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने निजी वाहनों के लिए FASTag में न्यूनतम शेष बनाए रखने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वाणिज्यिक वाहन अभी भी अपने FASTags में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने के लिए बाध्य हैं।

Google

संतुलन संबंधी विचार:

अगर FASTag बैलेंस टोल राशि से कम है, तब भी वाहन कुछ हद तक टोल से गुजर सकते हैं। हालाँकि, पर्याप्त बैलेंस के बिना अतिरिक्त टोल पार करने पर आपके FASTag को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

आपात्कालीन स्थिति में पुलिस ट्रैकिंग:

राष्ट्रीय राजमार्गों या एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थितियों में, सक्रिय FASTag को रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीक का उपयोग करके पुलिस द्वारा ट्रैक किया जा सकता है। यह सुविधा अत्यावश्यक परिदृश्यों में अमूल्य हो सकती है।

Google

राजमार्ग से निकलने से पहले सावधानियां:

हाईवे पर निकलने से पहले FASTag बैलेंस चेक करना बेहद जरूरी है। कई व्यक्तियों को, जल्दबाजी में, टोल बूथों पर एहसास हो सकता है कि पर्याप्त बैलेंस नहीं है या उनका FASTag ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। यह सावधानी बरतने से आपकी यात्रा के दौरान संभावित समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

Related News