सर्दियों की छुट्टियां बिताने के लिए लोग अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप आज तक अपनी छुट्टियां बिताने उज्बेकिस्तान गए हैं? यदि नहीं, तो इन छुट्टियों में उज्बेकिस्तान की यात्रा अवश्य करें। उज्बेकिस्तान में आप बहुत सारे टूरिस्ट स्पॉट देख सकते हैं। पहले के समय में दूसरे देशों के लोगों को उज्बेकिस्तान जाने की अनुमति नहीं थी। जिस कारण यहां पर्यटक नहीं आए। उज्बेकिस्तान में एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए कौन जाने जाते हैं?

उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद हर पर्यटक का तहे दिल से स्वागत करती है। इस शहर के लोग पर्यटकों के साथ उत्साहपूर्वक बातचीत करते हैं। उज्बेकिस्तान की सबसे मशहूर और पसंदीदा डिश प्लोव है। प्लोव एक पुलाव जैसा व्यंजन है। इसे बनाने में चावल की सब्जियों और अंडों का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही यहां के लोग सब्जियां, अंडे और ब्रेड खाना बहुत पसंद करते हैं।

जब आप फरगना घाटी से अंदिजान शहर की यात्रा करते हैं तो आपको सड़क के किनारे स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी बिकती दिखाई देगी। हर तरफ आपको फलों के स्टॉल देखने को मिल जाएंगे. इसके अलावा, आप उज्बेकिस्तान में चारबक झील देख सकते हैं। इस झील को वहां के लोग समुद्र मानते हैं। उज़्बेकिस्तान में मौजूद टर्मेज़ ओटा बहुत पुराना शहर है। इस शहर में आप अनूठी वास्तुकला देख सकते हैं। साथ ही इस शहर की इमारतों को इस्लामिक वास्तुकला का उपयोग करके बनाया गया है। इसके अलावा समरकंद के केंद्र में स्थित 3 मदरसों की इमारतें, जिन्हें रेगिस्तान कहा जाता है, भी बेहद खूबसूरत हैं।

Related News