महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए पार्लर में वैक्सिंग, थ्रेडिंग और शेविंग जैसे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। इन तीरों को अपनाने से महिलाओं को दर्द होता है। वहीं, इन चीजों को नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा गहरी हो जाती है। इनसे बचने के लिए ज्यादातर महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए और इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए एक प्राकृतिक तरीका अपनाना चाहती हैं। अगर आप भी किसी चीज़ की तलाश में हैं तो हम आपके लिए घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए जानते हैं उन प्राकृतिक तरीकों के बारे में। यह मास्क चेहरे के अनचाहे बालों को आसानी से हटाने में मदद करता है। आपको अंडे की सफेदी में कॉर्न स्टार्च और थोड़ी चीनी मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। बाद में इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा पर बहुत अधिक मुंहासे हैं तो इस मास्क को नहीं लगाना चाहिए क्योंकि अंडे में मौजूद विटामिन ए आपकी मुंहासे वाली त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। कॉर्न स्टार्च और चीनी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं।

इसके अलावा, मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और ब्लैकहेड्स को हटाता है। इन दोनों खट्टे फलों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मुँहासे और काले धब्बे हटाने का काम करते हैं। यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपके चेहरे के बालों को हल्का करने में मदद करता है। अनचाहे चेहरे के बालों को हटाने के लिए संतरे के छिलके, नींबू के छिलके, दलिया, बादाम या जैतून के तेल और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं।

यह मुखौटा आपके रंग को रोशन करने में मदद करेगा और क्लीजिंग मास्क की तरह काम करेगा। वैक्सिंग को बॉय-बॉय कहा जाता है। टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमक बनाए रखने में मदद करता है। उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है। ऐसा करने के लिए, एक चौथाई भाग में लैवेंडर का तेल और चाय के पेड़ के तेल को मिलाएं और चेहरे पर मालिश करें। अगर आपको खुजली की समस्या हो रही है, तो मिश्रण में कॉटन बॉल डालें और इसे अपने चेहरे के बालों पर लगाएं।

Related News