अगर आप केमिकल्स के इस्तेमाल के बिना ग्लोइंग और जवां त्वचा चाहते हैं, तो आपको हर दिन थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है। योग करने से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। योग करने से आपकी सेहत में भी सुधार होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा फेशियल योगासन आपको ग्लोइंग स्किन देगा। फेस योगा एक प्राकृतिक क्लींजर और टोनर की तरह काम करता है। त्वचा के साथ-साथ फेस योगा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

फेस योगा क्या है?

बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखाई देता है। चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को छिपाने के लिए महिलाएं और पुरुष क्या नहीं करते, हम आपको बता दें कि योग से भी त्वचा में निखार और जवांपन आ सकता है। फेस योगा करने से चेहरे में कसावट आती है और मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं। जिससे चेहरे पर चमक आती है और बढ़ती उम्र का असर कम होता है।

चेहरे पर योग करने के फायदे

30 साल बाद चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। झुर्रियां पड़ने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। झुर्रियों को कम करने के लिए लोग दर्दनाक ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। ऐसे में फेस योगा सबसे अच्छा विकल्प है। फेशियल योगा करने से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। फेस योगा करने से चेहरा जवां रहता है। जिन महिलाओं को डबल चिन की समस्या है, उनके लिए योग सबसे अच्छा है।

बह रही हवा

इस योग को करने के लिए सबसे पहले पीठ को सीधा करके बैठ जाएं। फिर अपने मुंह को हवा से भरें और अपने सिर को देखकर धीरे-धीरे अपने मुंह से भरी हुई हवा को छोड़ दें। इस योग को करते समय सामान्य रूप से सांस लें। इस योग को 10 सेकेंड तक करें। इस योग को 5 बार करें।

हवा उड़ाने के फायदे

यह योग आपके चेहरे और गर्दन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन महिलाओं को डबल चिन यानी फुल चिन की समस्या है उनके लिए यह योगासन बहुत फायदेमंद है।

आय फोकस

इस योग को करने के लिए आपको अपनी आंखों को जितना हो सके फैलाना चाहिए लेकिन ध्यान रहे कि इससे आपकी भौहें संकरी न हों। इसके बाद दूर की चीजों पर फोकस करें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने आसपास की चीजों पर फोकस करें। इस योग को कुछ सेकेंड तक करें। इस योग को दो से चार बार करें। यह फेस योग आपकी भौहों को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी है।

होंठ पुल

लिप पुल योग चेहरे को जवां और चमकदार बनाता है। चीकबोन्स और जोलिन के लिए लिप पुल योग प्रभावी है। इस योग को करने के लिए आप आराम से बैठ जाएं फिर अपना चेहरा सीधा रखें। आपका निचला होंठ जितना हो सके निचले होंठ को बाहर निकालना है जिससे ठुड्डी पर खिंचाव महसूस होगा। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। इस योग को दो से तीन बार करें।

गाल उत्थान

चीक अपलिफ्ट चीकबोन्स के लिए सबसे उपयुक्त योग है। यह गालों पर जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है। गाल ऊपर उठाने से चेहरे पर ग्लो आता है। चीक अपलिफ्ट योगा करने के लिए पहले आराम से बैठ जाएं और फिर जितना हो सके हंसने की पोजीशन बनाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों की तर्जनी को गालों पर रखें। कुछ सेकंड के लिए अपने गालों को ऊपर रखते हुए, उंगली की मदद से गालों को ऊपर की ओर उठाएं। फिर कुछ सेकंड के लिए गालों को आराम दें। इस योग को दो से तीन बार करें।

माउथवॉश योग

गालों की चर्बी कम करने के लिए माउथवॉश योग कारगर है। यह गालों पर चर्बी के साथ डबल चिन को भी कम कर सकता है। इस योग को करने के लिए आराम से बैठ जाएं। जैसे पानी निगलने के लिए लिया जाता है, वैसे ही मुंह में हवा भरकर निगल लें। दर्द महसूस होने पर आराम करें। इस योग को दो से तीन बार करें।

Related News