मेहंदी लगाना सेहत और खूबसूरती दोनों के लिहाज से फायदेमंद साबित हो सकता है। हाथों पर बनी खूबसूरत मेहंदी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होती है। हम आज आपको इसके फायदे आपकी सेहत के लिए बताने जा रहे हैं। बता दे की,मेहंदी का इस्तेमाल खून को साफ करने के लिए औषधि के रूप में किया जा सकता है। जिसके लिए रात को मेंहदी को साफ पानी में भिगो दें और सुबह छानकर पी लें।

* बता दे की, अगर आप घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो मेंहदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और इस मिश्रण को हल्का गर्म करके घुटनों पर लगाएं। यदि आप सिर दर्द या माइग्रेन जैसी समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से बहुत फायदा होगा।

* मेंहदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और बालों पर लगाएं. करीब 1 से 2 घंटे तक बालों में रखने के बाद बालों को धो लें। इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं। बता दे की,मेहंदी का इस्तेमाल शरीर में बढ़ती गर्मी को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए हाथों और पैरों के तलवों पर मेहंदी लगाएं।

* मेंहदी के ताजे पत्तों को साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे छानकर सुबह पी लें। ऐसा करने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है।

Related News