हम सभी अपनी व्यस्त जीवनशैली के बीच चेहरे की देखभाल करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं हम आंखों के आसपास की त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं जो आंखों के नीचे काले घेरे का कारण बनती है। अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही आपकी आंखों की त्वचा स्वस्थ रहेगी। यदि आप स्क्रीन पर घंटों काम करते हैं और यह आपकी आँखों को तनाव का कारण बनता है, तो अपनी आँखों को आराम देने के लिए स्क्रीन से अलग कुछ देखें।

इसके अलावा एक छोटा ब्रेक लें और अपनी आंखों को आराम दें। आप चाहें तो आंखों पर पानी या गुलाब जल लगा सकते हैं। इससे आपकी आंखों को राहत मिलेगी। ये हैं आंखों को रगड़ने से बचने के उपाय। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों के नीचे आई क्रीम लगाएं। आई क्रीम लगाने से आंखें नम रहती हैं। न केवल आंखों के लिए बल्कि आपकी त्वचा की देखभाल के लिए भी आई क्रीम लगाना बहुत फायदेमंद होता है। आंखों के आसपास की त्वचा जितनी अधिक नमीयुक्त होगी, आपकी आंखें उतनी ही बेहतर होंगी। आप चेहरे और आंखों के आसपास के क्षेत्र में जेड रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

आँखों की देखभाल और चश्मा हटाने के लिए घरेलु नुस्खे। - Only Ayurved

अपनी दैनिक रोटी में त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करते समय, अपने हाथों से उंगलियों के चारों ओर हल्के से मालिश करें। जेड रोलर के इस्तेमाल से आंखों के आसपास की त्वचा स्वस्थ रहेगी। साथ ही चेहरा पोषित दिखेगा। आंखों के आसपास की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको टी बैग को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखना होगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ावा देने का काम करते हैं। हफ्ते में 2 से 3 दिन ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related News