आज के समय में बच्चे बहुत कम उम्र में चश्मा लगाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल बच्चे मोबाइल फोन ज्यादा चलाते हैं और इस वजह से उनकी आंखें कमजोर हो जाती हैं। बच्चे फोन, टीवी कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। बड़ों की आंखों में भी आजकल चश्मा लग जाता है क्योंकि वे कमजोर हो जाते हैं। लोग सिस्टम के सामने घंटों बिता देते हैं। जिसके बाद लोगों की आंखें और सिर दर्द होने लगता है। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं, उन्हें आंखों में जलन, सूखापन, आंखों से पानी आना जैसी कई समस्याएं हो रही हैं। सिर्फ कुछ मिनटों के लिए योग करने से आप अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते हैं।

आंखों के लिए करें योगासन-

आँखों को हथेलियों से बेक करना - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब भी आप काम से ब्रेक लें तो ऐसा करें और जिसके लिए आंखें बंद करके बैठ जाएं, गहरी सांस लें. उसके बाद दोनों हथेलियों को आपस में तेजी से रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्हें अपनी पलकों पर लगाएं। ऐसा आपको 3-4 बार करना है।

साइड व्यू योगा - आपको अपने पैरों को शरीर की दिशा में रखकर बैठना है। जिसके बाद मुट्ठियों को बंद कर लें और अंगूठे को ऊपर रखते हुए हाथों को ऊपर उठाएं। अब आंखों के सामने किसी एक बिंदु को ध्यान से देखें, फिर आंख की पुतलियों पर एक तरफ से दूसरी तरफ फोकस करें।

सामने देखना - योग को करने के लिए अपने पैरों को सामने की ओर करके बैठ जाएं। जिसके बाद बाएं हाथ की मुट्ठी बांधें, अंगूठे को मुट्ठी से ऊपर उठाएं। अब आपको बाएं अंगूठे पर आंखों की देखभाल करनी है आंख की रेखा में ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर जाएं। यही प्रक्रिया आपको दाहिने हाथ से भी करनी है। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

ठंडे पानी से धोएं - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ऑफिस से जब भी घर जाएं तो हैजा के ठंडे पानी से आंखें धोएं, इससे आंखों की नसों को आराम मिलेगा. इससे आंखों पर जो भी तनाव है वह दूर हो जाएगा।

Related News