PC: tv9hindi

हर महिला को मैट और मिनिमल से लेकर ग्लॉसी लुक तक मेकअप करने में मजा आता है; मेकअप के कई ट्रेंड हैं। इतना ही नहीं, महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए रोजाना नई-नई मेकअप तकनीकों का प्रयोग भी करती हैं। हालाँकि, कुछ महिलाओं की आँखें सेंसिटिव होती हैं और उनके लिए मेकअप लगाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना ज़रूरी है।

सेंसिटिविटी के कारण मेकअप का असर उनकी आंखों पर पड़ सकता है। तो, अगर आपकी भी आंखें सेंसिटिव हैं, तो आइए कुछ टिप्स जानें जिनका उपयोग करके आप बिना किसी झिझक के खुद को असाधारण रूप से सुंदर बना सकते हैं।

मेकअप से पहले हाथ धोएं

कुछ लोग बिना हाथ धोए मेकअप करने में जल्दबाजी करते हैं, जो जोखिम भरा हो सकता है। बिना हाथ धोए आंखों में बैक्टीरिया जाने का खतरा रहता है। इसलिए आंखों का मेकअप करने से पहले हाथ धोना जरूरी है।

PC: pradeshlive.com

पाउडर प्रोडक्ट

सेंसिटिव व्यक्तियों को आंखों का मेकअप करते समय कम से कम पाउडर का उपयोग करना चाहिए। इसके बजाय, क्रीम-बेस्ड प्रोडक्ट्स चुनें। पाउडर लगाने से कणों के आंखों में जाने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे प्रोडक्ट्स में ऐसे केमिकल होते हैं जो आंखों को प्रभावित कर सकते हैं।

मेकअप करें साफ

कुछ लोग मेकअप हटाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं। हालाँकि, इससे आँखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मेकअप लगाकर सोने से त्वचा खराब होने का खतरा हो सकता है। मेकअप लगाकर सोने से आंखों में एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए, सोने से पहले आंखों के मेकअप को अच्छी तरह साफ करने के लिए हमेशा कॉटन पैड का इस्तेमाल करें। इससे आंखों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

PC: tv9hindi

ब्रशों पर ध्यान दें

मेकअप लगाने के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप किस प्रकार के ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह हमेशा साफ सुथरा रहना चाहिए। गंदे ब्रश त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News