गर्मी में शरीर का तापमान कभी-कभी सामान्य से ऊपर चला जाता है और लोगों को कई परेशानियां होने लगती हैं. इनमें से एक आंखों से पानी का आना और इनमें जलन का होना भी शामिल है. ऐसे में काम करने में भी दिक्कत आती है. यदि आपके साथ भी हैं ऐसी समस्या तो ये लेख आपके लिए काम का साबित होगा। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

* आंखों को ज्यादा ना मसलें :

गर्मी ही नहीं किसी भी मौसम में आंखों में जलन आपको तंग कर सकती है. ऐसा होने पर अक्सर लोग आंखों को रब करना या हाथों से मसलना शुरू कर देते हैं. ये तरीका प्रॉब्लम को और बढ़ा सकता है. ऐसा करने से बचें।

* पर्याप्त मात्रा में करें पानी का सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी पानी के जरिए खुद को हाइड्रेट रखने से हेल्थ और स्किन के अलावा आंखों से जुड़ी समस्याएं भी हमसे दूर रहती हैं. रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

* 20-20-20 रूल अपनाए :

बिजी शेड्यूल और गर्मी शरीर ही नहीं आंखों में भी थकान पैदा कर सकती है. ऐसे में घंटों लैपटॉप या पीसी के सामने बैठने के बजाय बीच-बीच में ब्रेक लें. करीब 2 घंटे में 20 मिनट का ब्रेक लें और इस दौरान 20 फीट की दूरी पर 20 सेकेंड के लिए देखें।

* सनस्क्रीन लगाते समय आंखो का रखे ध्यान :

गर्मी में स्किन की केयर के लिए एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाना बेस्ट रहता है, लेकिन इस दौरान गलतियां करने से बचना चाहिए. सनस्क्रीन अगर आंखों में चली जाए, तो जलन की दिक्कत हो सकती है।

Related News