हम अक्सर शाम के नाश्ते के लिए तत्पर रहते हैं। हम सोचते रहते हैं कि इस शाम को मेहमानों के लिए कौन सी डिश बनाई जाए। तो, आज हम आपके शाम के नाश्ते के लिए एक शानदार डिश लेकर आए हैं, जिसके बाद आपके मेहमान आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। इस डिश का नाम है फलाफेल। फलाफेल एक विशिष्ट मध्य पूर्वी भोजन है जिसे चोले या फवा बीन्स के साथ बनाया जाता है। ये गहरे तले हुए गोले हैं और इन्हें अक्सर हम्मस और ताहिनी सॉस के साथ परोसा जाता है। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध है और प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जिन्होंने मांस को अपने आहार से बाहर रखा है।

घर पर बनाएं स्वादिष्ट फलाफेल, जानिए बनाने के आसान स्टेप्स | Make delicious  falafel at home, know easy steps to make

इसमें कोई वसा नहीं है, कोलेस्ट्रॉल मुक्त है और सब्जियों से भरा होने पर पौष्टिक हो सकता है। तो अगर आप घर पर इस प्रसिद्ध डिश को बनाना चाहते हैं, तो बस कुछ मध्य पूर्वी अच्छाई में खो जाने के लिए इन 5 चरणों का पालन करें। 2 कप सूखी छोले लें और उन्हें पानी से भरे कटोरे में डालें और इसे रात भर एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ छोड़ दें। अगले दिन पानी सुखाएं और उन्हें सूखने दें। एक अन्य कटोरे में, छोले और 1 मध्यम आकार का प्याज, बारीक कटा हुआ प्याज, 5-6 लौंग लहसुन, 1 कप अजमोद, आधा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच काली मिर्च डालकर 1 बड़ा चम्मच डालें।

जमीन प्याज। धनिया को अच्छी तरह मिलाएं और फिर इस मिश्रण को फूड प्रोसेसर में डालें। अब इसे 30 सेकंड के लिए चलाएं। इस मिश्रण को दूसरे कटोरे में डालें। अब इसे प्लास्टिक रैप से कवर करें और एक घंटे के लिए फ्रीज करें। अपने हाथों को थोड़ा गीला करें और फिर मिश्रण के 2-3 बड़े चम्मच लें और फालफेल मिश्रण से पैटी बनाएं। एक पैन में कुछ वनस्पति तेल गरम करें और ध्यान से तेल में पैटीज़ डालें।

Recipe: स्वादिष्ट 'मटर अप्पे' हैं पसंद, तो ये है बनाने की आसान विधि -  पर्दाफाश

भूरा और कुरकुरा होने तक 3-5 मिनट के लिए भूनें। तवे पर ज्यादा न चढ़े। इससे बचने के लिए, उन्हें बैचों में भूनें। एक बार तला हुआ, उन्हें एक कागज तौलिया पर हटा दें ताकि तौलिया अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर ले। आप उन्हें कुछ ताहिनी सॉस या हुमस के साथ परोस सकते हैं या पैटी ब्रेड में पैटीज़ को जोड़ सकते हैं। आप रोटी को आधे में काट सकते हैं और पैटीज़ को पैटी पॉकेट के अंदर रख सकते हैं।

Related News