कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना जरूरी है। अगर आप कोरोना से दूर रहना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा इम्यून सिस्टम होना चाहिए। आज हर कोई इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की कोशिश करता नजर आ रहा है। कई लोगों ने अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में भी बदलाव किया है। हालांकि, आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की आवश्यकता है। (हर दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करें और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें)

मौजूदा कोरोना काल में आप व्यायाम करने के लिए बाहर भी नहीं जा सकते हैं। देश के कई राज्य इस समय लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। नतीजतन, कई लोगों ने व्यायाम करना बंद कर दिया है। हालांकि, इस कोरोना काल में आपको अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दौरान स्वस्थ रहना और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

रस्सी कूदना एक सरल व्यायाम है जो हृदय गति में सुधार करता है। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है। हम में से कई लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं। हालांकि, वजन कम नहीं होता है। वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपको तुरंत वजन कम करने में मदद मिलती है। रस्सी पर कूदते समय आपको कम से कम तीन से चार घंटे तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए। या फिर आपको पेट में दर्द हो सकता है।

यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने दाहिने पैर को ऊपर लाते हुए अपने बाएं हाथ के कोने को स्पर्श करें। प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं और अब इस प्रक्रिया को बाईं ओर से दोहराएं। इस एक्सरसाइज को आप 30 सेकेंड के ब्रेक पर रोजाना 2 से 3 सेट में कर सकते हैं। अगर आपको पानी पसंद है, तो आप अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए तैर सकते हैं। यह व्यायाम रक्तचाप को कम करता है और शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

टहलना आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सबसे आसान और सबसे अच्छा व्यायाम है टहलना। जो लोग रोज घूमने जाते हैं। उन्हें जानलेवा बीमारियों का खतरा कम होता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। इसलिए रोजाना 35 से 40 मिनट वॉक करें। अगर आप साइकिल चला रहे हैं तो यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हृदय गति बढ़ती है और रक्त संचार बेहतर होता है। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपको हृदय रोग का खतरा कम होता है।

Related News