PC: hindustantimes

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में व्यायाम कितना जरूरी है ये तो हर कोई जानता है। व्यायाम के अनगिनत फायदे हैं। यही कारण है कि दुनिया भर में सभी उम्र के लोगों को अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सर्दियों के महीनों में अच्छा खाना खाने के बाद चादर ओढ़कर सोने जैसा महसूस होता है। इससे शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है। बिना इच्छा के भी गतिहीन जीवनशैली स्वीकार की जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि रोजाना एक या दो एक्सरसाइज कम से कम 20-30 मिनट तक करनी चाहिए। सेलिब्रिटी फिटनेस इंस्ट्रक्टर और पाइलेट्स एक्सपर्ट यास्मीन कराचीवाला ने इसके पांच प्रमुख कारण बताए हैं।

मांसपेशियों की ताकत बढ़ सकती है
विशेषज्ञों के अनुसार, वेटलिफ्टिंग जैसे व्यायाम करने से मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति बढ़ सकती है। यह न सिर्फ शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है बल्कि दैनिक गतिविधियों में भी काफी मदद करता है।

वेट मैनेजमेंट
वजन घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ नियमित व्यायाम प्रभावी है।

PC: Healthshots

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
मध्यम व्यायाम एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, जिससे बीमारी का खतरा कम हो जाता है, ऐसा विशेषज्ञों ने कहा है।

तनाव कम करने में मदद करता है
शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन के स्राव को उत्तेजित करती है, जो शरीर के प्राकृतिक मूड लिफ्ट हैं। नियमित व्यायाम को तनाव कम करने, चिंता कम करने और अवसाद के लक्षणों को कम करने से जोड़ा गया है।

PC: U.S. Dermatology Partners

लचीलापन बढ़ता है
कराचीवाला के अनुसार, योग जैसे स्ट्रेचिंग व्यायाम लचीलेपन को बढ़ा सकते हैं, चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं और समग्र गतिशीलता को बढ़ा सकते हैं।

Related News