pc: indiatv

बच्चे बेसब्री से क्रिसमस का इंतजार करते हैं, एक ऐसा समय जब घरों को खूबसूरती से सजाया जाता है, सांता बच्चों के लिए उपहार लाते हैं और पसंदीदा उत्सव व्यंजन तैयार किए जाते हैं। क्रिसमस पर बच्चों को जिस चीज़ का सबसे ज़्यादा इंतज़ार रहता है, वह है केक। आप बच्चों के लिए घर पर ही हेल्दी और टेस्टी केक बना सकते हैं. जहां कुछ लोग बाजार से केक खरीदते हैं, वहीं आप घर पर केले और अखरोट का उपयोग करके आसानी से एक स्वस्थ केक बना सकते हैं। केला अखरोट केक स्वादिष्ट होता है और इसका आनंद 10-15 दिनों तक लिया जा सकता है. इसका स्वाद कुछ-कुछ प्लम केक जैसा होता है. आप इसे अंडे के साथ और अंडे के बिना दोनों तरह से बना सकते हैं. यहां केले का केक बनाने की सरल विधि दी गई है।

केले का केक सामग्री:

आपको 1 कप मैदा, लगभग 1/2 कप कटे हुए अखरोट, 2 पके केले, 1/2 कप पिसी चीनी, लगभग 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर, और 1 चम्मच वेनिला एसेंस। अंडा वैकल्पिक है; यदि आप अंडे खाते हैं, तो आप मिश्रण में 1 अंडा मिला सकते हैं। केक के लिए आपको 1/2 कप मक्खन की भी आवश्यकता होगी.

केले का केक रेसिपी:

केले का केक बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए केलों को छीलकर कांटे से मैश करके प्यूरी बना लें।
एक कटोरा लें और उसमें मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को एक साथ छान लें।
दूसरे कटोरे में, कटे हुए अखरोट, अंडा, मक्खन, वेनिला एसेंस और पाउडर चीनी मिलाएं जब तक कि मिश्रण मलाईदार और स्मूथ न हो जाए।
इन सामग्रियों को तब तक मिलाते रहें जब तक कि रंग क्रीमी न हो जाए।
अब इस मिश्रण में छना हुआ आटा और केले की प्यूरी डालकर अच्छी तरह मिला लें।
सुनिश्चित करें कि बैटर में कोई गुठलियां न रहें. अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे तो आप थोड़ा सा दूध मिला सकते हैं।
एक ट्रे को मक्खन से चिकना करें और उसमें बैटर डालें, इसे समान रूप से फैला लें। इसे पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 35-40 मिनट तक बेक करें।
चाकू डालकर केक को चेक करें; अगर यह साफ निकलता है तो केक तैयार है।
यदि चाकू पर कुछ बैटर चिपक गया है, तो अतिरिक्त 5 मिनट तक बेक करें।
जब केक थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे अपने पसंदीदा आकार में काट लें और क्रिसमस पार्टी में सर्व करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News


Related News