शरीर विशेषकर पेट पर जमी चर्बी से ना केवल आपकी फिजिकल फिटनेस बिगड़ती है, बल्कि ससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। बता दें कि पेट की चर्बी से निजात पाने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जिससे ना केवल पेट की चर्बी कम होगी बल्कि पूरे शरीर का वजन भी कम हो जाएगा।

दोस्तों, अगर आप टमी फैट को लेकर चिंतित हैं, तो बस आपको एक एक्‍सरसाइज रोज महज 30 सेकेंड तक ही करना है। इस एक्‍सरसाइज से आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होना शुरू हो जाएगी। बस, इस बात का ध्यान रखना है कि यह एक्सरसाइज खाली पेट करना है।आपने बचपन में खेल-खेल में रस्‍सी जरूर कूदी होगी। अब आप अपने पेट पर जमी चर्बी को कम करने के लिए रस्सी कूदना शुरू कर दें।

बता दें कि खाली पेट रस्सी कूदने से शरीर को मिल रही कैलोरी आसानी से बर्न होती है तथा पेट पर जमी चर्बी भी कम होती है। - रस्सी कूदने की शुरूआत पहले आप आराम से कर सकते हैं, इसके बाद धीरे-धीरे तेजी से रस्सी कूदना होगा। इससे आपको वजन करने में भरपूर मदद मिलेगी।

- अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सीधे खड़े होना है। इसके बाद धीरे-धीरे नीचे आते हुए आपको ऐसे बैठना है, जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों। ऐसा करने से पूरे शरीर पर जोर पड़ेगा और पसीना भी निकलेगा। जिससे धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा।

Related News