स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताने से हमें उम्र से पहले कई बीमारियों का खतरा होता है। जिसमें आंखों की कमजोरी से कई मानसिक और शारीरिक समस्याएं होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका मोबाइल फोन आपके चेहरे पर झुर्रियां भी पैदा कर सकता है। स्मार्टफोन से निकलने वाली नीली रोशनी व्यक्ति की उम्र बढ़ा सकती है। जो न्यूरोडीजेनेरेशन की ओर ले जाता है। अत्यधिक मोबाइल की लत आपके फोकस पर भारी प्रभाव डाल सकती है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने पाया कि सेल फोन कार दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है। सेल फोन का उपयोग करते समय वाहन चलाना आपकी एकाग्रता को कम करता है, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपको सेल फोन की लत है तो इसका सीधा असर आपके मूड और नींद पर पड़ता है। नतीजतन, आपका मूड बदल जाएगा और आपकी नींद का पैटर्न कम होने लगेगा। गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन पर शोध करते हुए पाया कि स्मार्टफोन हमारे मूड और नींद को भी प्रभावित कर सकते हैं।

सेल फोन ने निश्चित रूप से दुनिया को एक जगह से जोड़ा है, लेकिन इसने तनाव और चिंता भी पैदा की है। चिंता पर शोध से पता चलता है कि जब ऐसी कोई समस्या होती है, तो लोग हर टेक्स्ट, ईमेल, कॉल का तुरंत जवाब देते हैं। लेकिन काम से जुड़ी समस्याओं में मोबाइल का इस्तेमाल तनाव का कारण नहीं है। सेल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से न सिर्फ शरीर बल्कि रिश्तों में भी दूरियां आती हैं। इसका असर आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर भी पड़ सकता है। अनुभवजन्य शोध से पता चला है कि सेल फोन की लत रिश्तों में संघर्ष के साथ-साथ काम पर असावधानी का कारण हो सकती है।

Related News