हमारे शरीर में बहुत अधिक नमक स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाता है। इससे उच्च रक्तचाप भी हो सकता है। इसलिए हाई बीपी वाले मरीजों को सावधान रहने की जरूरत है। इतना ही नहीं, ज्यादा नमक खाने से किडनी की बीमारियां और किडनी खराब भी हो जाती है। कुछ शोधों के अनुसार, अधिक नमक खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो जाती है। यदि आप बहुत अधिक नमक खाते हैं तो सावधान रहें।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कहा है कि भोजन में नमक की मात्रा को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है। जो हाई बीपी और किडनी की बीमारी को रोकने में बहुत प्रभावी है। भोजन में अधिक नमक का उपयोग करने से अधिक मौसमी विकल्प खोजें। आप नमक के बजाय नींबू पाउडर, अमचूर पाउडर, अजमोद, काली मिर्च, अजवायन की पत्ती का उपयोग कर सकते हैं।

एफएसएसएआई ने अपने ट्वीट में लिखा, “भोजन के बीच में नमक जोड़ने की बजाय बहुत ही अंत में नमक डालें, इस तरह आप खाना बनाते समय कम नमक का उपयोग करेंगे। कई लोग लंच-डिनर में पापड़, अचार, सॉस, सॉस या नमक रखना नहीं भूलते। इन सभी में समान मात्रा में नमक होता है।

जो स्वाद बढ़ाता है लेकिन रक्तचाप के लिए खतरनाक है। इसलिए जितना हो सके इन चीजों का कम से कम सेवन करें। बहुत से लोग सब कुछ खाते हैं, सिवाय नमक वाली सब्जियों के। भरत, डोसा, पुरी या सलाद बिना नमक मिलाए खाया जा सकता है। इस सब में नमक मिलाने से इसकी प्राकृतिक मिठास कम हो जाती है।

Related News