गर्म पानी के साथ, लोग अब प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कई व्यंजनों की कोशिश कर रहे हैं। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बाजार में कई रासायनिक दवाएं, खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि हमारे घर में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु वह है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाती है। अदरक, जो कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है, दवा बनाने के लिए भी उपयोगी है।

अदरक खांसी, जुकाम, बुखार की दवा और घरेलू नुस्खों में सबसे पहले आता है, हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि अदरक के फायदों के साथ कई नुकसान भी हैं। किसी भी चीज की अधिकता हमेशा हानिकारक होती है। अदरक को संयम से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन अगर बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो यह समस्या पैदा कर सकता है। अदरक का अत्यधिक उपयोग हमारे पाचन को प्रभावित कर सकता है। अदरक का अत्यधिक उपयोग पाचन को धीमा कर देता है। कोरोना अवधि में पाचन खराब हो गया है क्योंकि लोगों ने प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए अदरक की मात्रा बढ़ा दी।

इस अवधि के दौरान लोगों में दस्त की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। अदरक का अत्यधिक उपयोग भी सीने में दर्द और पेट फूलने का कारण पाया गया है। अत्यधिक अदरक पेट में गैस का कारण भी बनता है, जो आपको बेचैन करता है। कुछ लोगों को अदरक खाने या पीने से भी एसिडिटी हो सकती है।

महिलाओं को संयम में अदरक का उपयोग करना चाहिए। अदरक को कम करने की जरूरत है, खासकर गर्भावस्था के दौरान। अदरक की चाय या भोजन के साथ अदरक लेने से पहले डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि गर्भवती महिला एक दिन में 1500 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन करती है, तो गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपको मधुमेह और बीपी है, तो भी आपको अदरक का उपयोग बहुत सावधानी से करने की आवश्यकता है। अदरक शुगर लेवल को कम करता है और खून को भी बहाता है। तो ब्लड प्रेशर भी कम रहता है।

Related News