आधुनिक जीवनशैली तथा अनियमित खान-पान के चलते अधिकांश लोग शर्ट या टी-शर्ट से बाहर झांकती तोंद से परेशान हैं। दरअसल यह पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी की वजह से होता है।

यह बात सच है कि पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग परहेज के अलावा तरह-तरह के व्यायाम भी करते है, लेकिन कोई विशेष फायदा नहीं होता है। आज हम आपको फिटनेस एक्सपर्ट की राय बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी तोंद को बहुत आसानी से कम कर सकते हैं।

बोट स्टाइल एक्सरसाइज
बोट स्टाइल एक्सरसाइज यानि अपनी बॉडी को बिल्कुल नाव के आकार में स्ट्रेच करना। यह पेट के फैट को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद एक्सरसाइज है। इसके लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं, लेकिन आपके दोनों पैर सीधे होने चाहिए।

अब दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं। इस दौरान कोशिश करें कि आपके कंधों से घुटने छू जाएं। इस एक्सरसाइज को प्र​तिदिन तीन में तीन बार करें। कुछ ही सप्ताह में पेट की चर्बी में कमी होती हुई महसूस कर पाएंगे।

हां, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पौष्टिक आहार समय से खाएं और भूख से थोड़ा कम ही खाएं। वजन घटाने के लिए सबसे पहले डायटीशियन से संपर्क करके अपने अनुकूल डाइट प्लान बनवाएं ताकि आप हेल्दी तरीके से वजन घटा सकें और एक्सरसाइज का भी पूरा असर हो सके।

Related News