हर शहर की अपनी एक खास और अलग पहचान होती है। और बात करे राजस्थान की धरती की तो यहां की धरती पर ऐसे बहुत से किले है जिसकी खूबसूरती इतिहास के पन्नो में लिखे है , लेकिन वही बहुत से ऐसे किले है जिसके राज आज भी दबे है, बात करे जयगढ़ किला की तो जो जयपुर में है। जयगढ़ किला के फैले हुए परकोट और प्रवेश द्वार इसकी कई कहानियां बयां करते है। खा जाता है इस किला में अरबों का खजाना छिपा हुआ है।

1975 में जब देश में इंदिरा गांधी ने आपातकालीन लगाया उस समय जयगढ़ किला छिपे खजाने की भी तलाश की गई। लेकिन अंत में हारकर सरकार ने घोषणा भी कर दी की किले में कोई खजाना नहीं है। लेकिन सरकार की इस बात पर लोग संदेह जताने लगे। लोगों को ये झूठ लग रहा था। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि जब सेना ने अपना अभियान समाप्त किया तो उसके बाद एक दिन के लिए दिल्ली-जयपुर हाईवे आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था।

ऐसा लोगों का कहना है कि इस दौरान जयगढ़ किले में मिले खजाने को ट्रकों में भरकर दिल्ली लाया गया और सरकार इसे जनता की नजरों से छिपाकर रखना चाहती है। हाई-वे बंद होने की पुष्टि कई विश्वसनीय सूत्रों से मिला लेकिन सरकार ने कभी हांमी नहीं भरी। अनुमान है कि 128 करोड़ रुपए की दौलत होगी।

Related News