मूंगफली को गरीबों के काजू के रूप में जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि काजू खाने के वैसे ही फायदे हैं जैसे इसे खाने से लेकिन कीमत बहुत कम है। विज्ञान कहता है कि यदि आप हर दिन 20-25 मूंगफली खाते हैं, तो आप अच्छे स्वास्थ्य में रहेंगे। तो आइए जानते हैं मूंगफली खाने के क्या फायदे हैं। मूंगफली में फायदेमंद वसा, कोलेस्ट्रॉल, रक्त संचार, एनीमिया, खांसी, भूख कम लगना, जोड़ों में दर्द, एनीमिया, वजन कम करने वाली चीनी है। पेट की समस्याओं, पाचन, कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

मूंगफली में ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा रोगों के लिए उपयोगी होते हैं। भारी नाश्ते के बाद मूंगफली खाने से शुगर नियंत्रित होता है। त्वचा कोशिकाओं के लिए अच्छा है, चेहरे की रेखा से गिरता नहीं है, रंग बनाए रखता है, चमक बनाए रखता है, झुर्रियां नहीं बढ़ती है। दूध के मक्खन के बजाय पीनट बटर का उपयोग करने के कई फायदे हैं। बादाम और काजू में सभी गुण होते हैं। बच्चों को मूंगफली खिलाने से याददाश्त बढ़ती है। हृदय रोग के खिलाफ फायदेमंद, मांसपेशियों को मजबूत करता है।

आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। बीटा कैरोटीन आंखों के लिए अच्छा है। अनाज ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, 20-25 दाने नियमित रूप से खाने से बहुत लाभ होता है। नमकीन हॉर्न खाने से तुरंत मूड ठीक होता है। विटामिन-बी 3 बढ़ाता है, जो मस्तिष्क को सक्रिय रखता है, जिससे याददाश्त में सुधार होता है। इम्युनिटी में एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं।

गर्भवती महिला के लिए अच्छा भोजन। मूंगफली को पानी में भिगोने से शरीर में पोषक तत्वों के पाचन में मदद मिलती है। सुबह भीगी हुई मूंगफली खाने से पीठ दर्द से राहत मिलती है। कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई, विटामिन बी -6, नियासिन, फोलेट, ओमेगा -6, प्रोटीन, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, सेलेनियम। अनाज में 426 कैलोरी, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन, 35 ग्राम वसा होता है।

Related News