आज चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है। इन दिनों मां शक्ति के भक्त नौ दिनों तक अनवरत व्रत करते हैं। लेकिन गर्मी के कारण व्रत करने वाले श्रद्धालुओं के शरीर में कमज़ोरी आ जाती है। ऐसे में नवरात्रि व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को कुछ ऐसा पेय पदार्थ लेना चाहिए, जो उनके शरीर को जरुरी पोषण दे और ऊर्जा प्रदान करें। इस दौरान आप हल्का नाश्ता और फलों का सेवन कर सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे शरीर को जबरदस्त ऊर्जा मिलती है।

बादाम दूध


नवरात्रि व्रत के दौरान स्वयं को हाइड्रेटेड रखने और प्यास बुझाने के लिए आप बादाम दूध का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि बादाम दूध में कॉपर, मैंग्नीज, विटामिन ई, बायोटिन व मोनोसैचुरेटेड फैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये सभी तत्व सेहत के लिए अमृत समान हैं। बादाम दूध का फ्लेवर बढ़ाने के लिए आप इसमें केसर भी मिला सकते हैं।

चीकू मिल्कशेक


व्रत के दौरान अगर केवल दूध नहीं पीना चाहते हैं तो आप स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक मिल्कशेक बना सकते हैं। बता दें कि दूध और चीकू का मिश्रण पोषण को दोगुना कर देते हैं। आप इसका सेवन सुबह अथवा शाम के समय बखूबी कर सकते हैं।

पुदीना लस्सी


बता देें कि चैत्र नवरात्रि के दौरान गर्मी की अधिकता रहती है, इसलिए दिनभर डिहाइड्रेटेड महसूस करने पर दही से बना यह पेय पदार्थ आपको दोबारा रिफ्रेश कर सकता है। दही और पुदीना दोनों शरीर को उर्जा प्रदान करते हैंं। पुदीना में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी की प्रचुरता होती है। अब आप समझ सकते हैं कि यह पेय पदार्थ आपको एनर्जेटिक बनाने में कितना मददगार साबित होगा।

Related News