जब आपका पेट खाली होता है तो दिन में काम करना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं तो एसिडिटी, पेट दर्द, उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। खासकर सुबह के समय जब पेट में ताजा खाना नहीं होता है तो हमें इस बात का बहुत ध्यान रखना पड़ता है कि हम क्या खाते-पीते हैं। अगर हम बिना सोचे समझे कुछ भी खाते हैं तो यह समस्याओं को निमंत्रण दे सकता है।

शराब पीना हमेशा सेहत के लिए हानिकारक होता है, इससे पूरी तरह बचना ही बेहतर है, इसके सेवन से लीवर खराब होने और हार्ट अटैक का खतरा रहता है। खाली पेट शराब का सेवन और भी ज्यादा हानिकारक होता है। यदि आप बिना कुछ खाए शराब पीते हैं, तो यह सीधे आपके रक्तप्रवाह में चली जाएगी, जिससे नाड़ी की दर गिर जाएगी और रक्तचाप ऊपर और नीचे चला जाएगा।

बच्चों और युवाओं को चबाना बहुत पसंद होता है, लेकिन खाली पेट ऐसा करना परेशानी को निमंत्रण देता है। प्राकृतिक प्रक्रिया के अनुसार अगर आप कुछ भी चबाते हैं तो भी पेट से डाइजेस्टिव एसिड निकलने लगता है। खाली पेट ये एसिड पेट के अल्सर या एसिडिटी जैसी समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आप च्युइंग गम चबाना चाहते हैं तो इसे खाने के बाद ही करें।


कॉफी पीने से आपकी थकान दूर होती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। बहुत से लोगों को सुबह उठते ही कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इस ड्रिंक में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बढ़ाने वाले कंपाउंड होते हैं। पेट में और फिर पेट में जलन हो सकती है।

Related News