जब आपको तत्काल पैसे की आवश्यकता होती है या आप कोई महंगी वस्तु खरीदना चाहते हैं, तो क्रेडिट कार्ड काफी काम आते हैं। हालांकि, अधिकांश लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, लेकिन अगर आप उन लोगों में से एक हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। अब आप ईएमआई फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए केवल अपना डेबिट कार्ड ले सकते हैं।

बैंकों ने अब डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई देना शुरू कर दिया है। यह सेवा डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को ईएमआई और क्रेडिट दोनों विकल्प प्रदान करती है। हां, यह आवश्यक है कि आप डेबिट कार्ड ईएमआई के लिए अपने बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करें।



डेबिट कार्ड पर ईएमआई कैसे प्राप्त करें

बैंक तय करता है कि आप ईएमआई डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं। इसमें आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर और डेबिट कार्ड की जानकारी का इस्तेमाल किया जाता है। ऑर्डर देने के लिए ग्राहकों को अपने खातों में रखने के लिए कोई न्यूनतम शेषराशि की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उन्हें इस बात की पुष्टि करनी होगी कि उनके खाते में हर महीने ईएमआई भुगतान को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा है। बैंक से बैंक में, उस राशि में अंतर होता है जिसके लिए आप डेबिट कार्ड पर ईएमआई प्राप्त कर सकते हैं।



डेबिट कार्ड पर ईएमआई पात्रता की जांच कैसे करें

अपनी पात्रता स्थिति की जांच करने के लिए, अपने संबंधित बैंक से संपर्क करें या उन्हें एक एसएमएस भेजें। बैंक के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से संपर्क करें। आप इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए भी देख सकते हैं।



खरीदारी को ईएमआई में कैसे बदलें

  • अपना उत्पाद खरीदें।
  • खरीदारी करते समय स्टोर सहायक को अपने डेबिट कार्ड के लेनदेन को ईएमआई मोड में स्वाइप करने के लिए कहें। जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो वही विकल्प उपलब्ध होता है।
  • वह कार्यकाल दर्ज करें जितने समय के लिए लिए आप ईएमआई लेना चाहते हैं।
  • चार्ज स्लिप पर हस्ताक्षर करें।


एक बार जब बैंक आपका अनुरोध स्वीकार कर लेता है, तो लेन-देन का पैसा वापस कर दिया जाएगा, और आपके द्वारा चुनी गई अवधि के आधार पर एक टेंपररी ईएमआई इंस्टॉलमेंट अकाउंट बनाया जाएगा। कृपया ध्यान रखें कि आपके द्वारा निर्धारित सीमा यह निर्धारित करती है कि ईएमआई एक्सेप्ट की जाएगी या नहीं। यदि राशि अनुमत सीमा से अधिक है तो आपका ईएमआई रिक्वेस्ट रिजेक्टकर दिया जाएगा।

Related News