लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम में बार बार सर्दी लगने से गले में खराश और सूजन की समस्या दूर जाती है, जिससे गले में दर्द और बोलने में भी परेशानी होने लगती है। गले की खराश और सूजन से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह की सिरप का यूज करते हैं, जिससे खास फायदा नहीं हो पाता है। आयुर्वेद में सर्दियों के मौसम में गले की खराश और सूजन से छुटकारा पाने के कई नेचुरल उपाय बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं।

1.सर्दियों के दिनों में गले की खराश दर्द और सूजन में राहत पाने के 15 ग्राम आम का सूखा बौर, 25 ग्राम आंवला, 20 ग्राम मुलेठी, 5 ग्राम छोटी इलायची और 10 ग्राम कुलंजन को मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर रोज सुबह और शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें, यह आपको तुरंत राहत देगा।

2.गले की खराश और दर्द से छुटकारा पाने के लिए जामुन, आम और चमेली के पत्ते, 5 ग्राम हरड़, 5 ग्राम आंवला, 4 नीम की पत्तियां और 2 परवल के पत्तों को लेकर एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को छानकर इस काढ़े से कुल्ला करें। यह गले की खराश, दर्द और सूजन में तुरंत राहत पहुंचाएगा

Related News