लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों गर्मी का मौसम लगभग आ चुका है। इस मौसम में हमने अपनी सेहत को लेकर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। दोस्तों गर्मी का मौसम में बार-बार पसीना आता है, जिस कारण शरीर हाइड्रेट होने लगता है साथ ही बेचैनी और जी घबराने की समस्या भी शुरू होने लगती है। दोस्तो आज अब आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका निरंतर उपयोग करने पर गर्मियों में आप स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहेंगे।

1.दोस्तों इस बात से तो आप भली-भांति परिचित है कि गर्मी के मौसम में तेज लपट और झुलसा देने वाली गर्म हवा चलती है, जो हमें बीमार भी कर सकती है। दोस्तों गर्मी में चलने वाली गर्म हवाओ से बचने के लिए आप घर से निकलते समय टोपी, स्कॉर्फ या ग्लव्स या गमछे का प्रयोग करें। सूर्य की तेज धूप से आंखों को बचाने के लिए गहरे रंग के या सनग्लास चश्मों का प्रयोग करे।

2.दोस्तों घर से निकलते समय एक गिलास ठंडा पानी पीकर निकले। आयुर्वेद की मानें तो गर्मी के मौसम में दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी अवश्य पिएं, क्योंकि इस मौसम में हमारे शरीर का पानी पसीने के जरिए बह जाता है। शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसलिए पानी का अत्यधिक उपयोग जरूरी है।

3.दोस्तो गर्मी में हमारी पाचन शक्ति अक्सर कमजोर हो जाती है। गर्मी के मौसम में तेज मिर्च-मसालेदार, तले हुए भोजन खाने से परहेज करें, ताकि पाचन शक्ति ठीक से कार्य करे।

4.दोस्तों हो सके तो गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा सूती वस्त्र पहनें, क्योंकि सूती वस्त्र पसीना सोखने में कारगर होते हैं।

Related News