आज के समय में बहुत से लोगों को खुजली की समस्या रहती है। खुजली हाथ में कहीं भी, पैर में या कहीं और हो सकती है। यदि आप खुजली से परेशान हैं और इसे नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

नीम: यह एक तरह की प्राकृतिक औषधि है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। नीम का इस्तेमाल कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। नीम की पत्तियों को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगाने से आपको आराम मिल सकता है।

हल्दी: एंटीसेप्टिक गुणों वाली हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है। खुजली को खत्म करने के लिए हल्दी का पेस्ट बनाएं और उसमें नीम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। उसके बाद अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं।

एलोवेरा : एलोवेरा त्वचा की समस्याओं को दूर करने में सबसे अच्छा है। यह खुजली को फैलने से रोकता है और खत्म भी करता है। आपको बता दें कि इसके लिए एलोवेरा जेल लें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं, फायदा होगा।

लौंग का तेल: लौंग के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा पर होने वाली खुजली को दूर करने में कारगर माने जाते हैं। नहाने के बाद जहां भी खुजली की समस्या हो वहां इस तेल को लगाएं।

बेबी ऑयल: नहाने से पहले इस तेल से खुजली वाली जगह पर मसाज करें। इसमें मौजूद गुण खुजली को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

Related News