खूबसूरत त्वचा पाने की हर कोई कोशिश कर रहा है. हालांकि, कई उत्पादों के इस्तेमाल से भी त्वचा उतनी खूबसूरत नहीं बनती, जितनी होनी चाहिए। अगर आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत दिखने में मदद करता है। खास बात यह है कि आपको घर पर पैकिंग करने में ज्यादा समय भी नहीं लगाना पड़ता है।

अंडे, चंदन पाउडर और शहद का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए आपको एक अंडा, दो चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। उपरोक्त सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बनाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे की मालिश करें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अगर आप रोज सुबह इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो यह मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

सबसे पहले एक अंडा लें और उसे अच्छे से फेंट लें और उसमें शहद मिला लें। जब यह पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार लगाएं। यह निश्चित रूप से आपके चेहरे पर पिंपल्स, पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। अंडे में शहद मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं।

यह आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ एक हफ्ते में आपके चेहरे पर फर्क भी डाल देगा। लगातार 15 दिनों तक ऐसा करने के बाद हम इसे हर दो से तीन दिन में लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक बड़े चम्मच संतरे के रस में अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जब मिश्रण में झाग आने लगे तो इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद हाथों से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

Related News