शनिवार 15 जनवरी मतलब आज के लिए देश की प्रमुख तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी किए हैं. देश भर में आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव आया है, आज 73 दिन हो गए हैं. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. कच्चे तेल की कीमत 86 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गई है. जहां एक तरफ कच्चे तेल की कीमतें बेकाबू होती जा रही हैं, भारत में ईंधन की कीमतों पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है.

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है. कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से तेजी से इजाफा हो रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत भी 86 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है. पिछले महीने यानी दिसंबर 2021 में इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गई थी. जिसके बाद से तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आज कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. शनिवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 2.07 प्रतिशत बढ़कर 83.82 डॉलर पर पहुंच गया, जबकि शुक्रवार को भी यही भाव 81.69 डॉलर रहा. जिसके अलावा ब्रेंट क्रूड की कीमतें भी आज 1.88 फीसदी की उछाल के साथ 86.06 डॉलर पर पहुंच गई हैं. शुक्रवार को इसकी कीमत ब्रेंट क्रूड की कीमत 84.19 डॉलर थी।

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. मगर इस बढ़ोतरी का देश के आम नागरिकों पर कोई असर नहीं दिख रहा है. कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के बावजूद सरकार ने ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा है। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

Related News