उच्च रक्त शर्करा, जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है, मधुमेह और प्रीडायबिटीज से जुड़ा है। प्रीडायबिटीज तब होती है जब आपका रक्त शर्करा उच्च होता है, मगर इतना अधिक नहीं होता कि इसे मधुमेह के रूप में वर्गीकृत किया जा सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आपका शरीर आमतौर पर इंसुलिन का उत्पादन करके आपके रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करता है, एक हार्मोन जो आपकी कोशिकाओं को आपके रक्त में परिसंचारी शर्करा का उपयोग करने की अनुमति देता है। इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर का सबसे महत्वपूर्ण नियामक है। हालांकि, कई कारक रक्त शर्करा प्रबंधन को खराब कर सकते हैं और यह बहुत आम है, खासकर भारत में जो आपके जीवन के लिए खतरा भी पैदा करता है। निम्नलिखित कुछ प्रभावी तरीके हैं जिनसे आप अपने रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

कार्ब का सेवन प्रबंधित करें: बता दे की, आपके कार्ब का सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को बहुत प्रभावित करता है। आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को शर्करा में तोड़ता है, मुख्य रूप से ग्लूकोज। इंसुलिन आपके शरीर को ऊर्जा के लिए उपयोग और स्टोर करने में मदद करता है। जब आप बहुत अधिक कार्ब्स खाते हैं या इंसुलिन-कार्य की समस्याएं होती हैं, तो यह प्रक्रिया विफल हो जाती है, और रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।

फाइबर का सेवन: महिलाओं के लिए फाइबर का दैनिक सेवन लगभग 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 35 ग्राम है। यह प्रति 1,000 कैलोरी के लिए लगभग 14 ग्राम है। फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए सब्जियां, फल और साबुत अनाज खाएं।

अधिक मात्रा में खाने से बचें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कम मात्रा में खाने से कार्ब्स नियंत्रण में रहते हैं। बड़े डिनर के लिए बचत करने के लिए छोटा भोजन न करें। पूरे दिन अपने शरीर को दूध पिलाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और उतार-चढ़ाव को रोकता है।

हाइड्रेटेड रहें: जितने अधिक पानी के प्रतिभागियों ने पिया, उनके उच्च रक्त शर्करा के विकास की संभावना उतनी ही कम थी। अधिक विशेष रूप से, अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन 1/2 लीटर से कम पानी पीते थे, उनमें रक्त शर्करा के विकास के जोखिम में वृद्धि हुई थी।

व्यायाम: व्यायाम करने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर तुरंत कम हो जाता है, अपने लिए सही मात्रा में गतिविधि और समय निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एक अध्ययन में पाया गया कि भोजन शुरू करने के 30 मिनट बाद व्यायाम करना आमतौर पर रक्त शर्करा नियंत्रण को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा होता है।

Related News