कई पत्नियां अक्सर यह महसूस करती हैं कि उनका पति उनसे कुछ छुपा रहा है अथवा झूठ बोल रहा है। इस सच्चाई का पता लगाने के लिए वे कभी कभी तनाव से गुजरती हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो ये 8 बातें आपकी मदद कर सकती हैं।

1- झूठ बोलने की आदत

किसी किसी व्यक्ति को झूठ बोलने की आदत ही होती है। ऐसे पार्टनर को इग्नोर करना आपके रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। अगर आपका पार्टनर पहले भी झूठ बोलता आया है, तो उस पर यकीन करने से पहले दो बार सोचना बेहतर होगा।

2- सवाल पूछने पर गुस्सा करना

अगर आपका पार्टनर यह पूछने पर गुस्सा हो जाता है कि किससे बात कर रहे हो, यकीन मानिए वह आपके साथ उस बारे में बात नहीं करना चाहता है। बार-बार पूछने पर भी जब पार्टनर सीधा जवाब नहीं दे तो मतलब साफ है कि वह आपसे कुछ छुपाना चाह रहा है।

3- नजरें चुराना

यह एक मनोवैज्ञानिक तर्क है कि झूठ बोलने वाले हमेशा अपनी नजरें मिलाने से बचते हैं। अगर आपका पति भी कुछ ऐसा कर रहा है तो वह आपसे कुछ छुपा रहा है अथवा झूठ बोल रहा है।

4- बार-बार चेहरा छूना

वॉर्निंग साइन नामक किताब के मुताबिक, जो लोग झूठ बोल रहे होते हैं वे बार-बार अपना चेहरा छूते हैं अथवा अपना मुंह छुपाने की कोशिश करते हैं।

5- बार-बार ईमानदारी की बात करना

धोखाधड़ी के केस में अक्सर यह देखने को मिलता है कि पति जब अपनी पत्नी ज्यादा शक करने लगता है कि तब वह उसे ताने मारता है। इस दौरान वह ट्रस्ट शब्द का कई बार इस्तेमाल करता है। इस तरह के तानों के बाद पत्नी खुद को ही दोषी मानने लगती है, जबकि सच्चाई यह होती है कि वो असल मेें सही होती है।

6- दूरी बनाकर बैठना
जब पति झूठ बोल रहा है तो वह आपसे दूरी बनाकर रखना ज्यादा पसंद करेगा। झूठ बोलने के दौरान लोग अपने चेहरे के भावों को छुपाने की कोशिश करते हैं। इतना नहीं झूठ बोलने के दौरान फिजिकल कॉन्टैक्ट से बचते हैं।

7- बनावटी मुस्कुराहट

नकली स्माइल करने का मतलब कुछ ठीक नहीं है। असली और नकली हंसी में फर्क करना सीखें। 2012 में ब्रिटिश कोलंबिया में हुई एक स्टडी के दौरान यह बात सामने आई कि झूठ बोलने के दौरान लोग अक्सर स्माइल करते हैं। मुंह के नीचले हिस्से में स्माइल दिखती है लेकिन आंखों में मुस्कान की झलक नहीं दिखती है।

8- आंखों की पुतली हो जाती हैं बड़ी

एक स्टडी के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अपने दिमाग पर ज्यादा जोर देता है, तब उसके आंखों की पुतलियां बड़ी हो जाती हैं। झूठ बोलने के दौरान भी व्यक्ति को कई बहाने सोचने पड़ते हैं, इस दौरान उनकी पुतली भी बड़ी हो जाती है।

Related News