आजकल बालों की सही देखभाल और प्रदूषण की कमी के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। बालों को डाई या काला करना इसका जवाब नहीं है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है। यदि बालों को प्राकृतिक रूप से काले और स्वस्थ बनाना है तो उचित देखभाल और कुछ विशेष देसी प्रयोग और घरेलू उपचार अपनाए जाने चाहिए।

सबसे पहले सूखे आंवले को पानी में भिगो कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नीलगिरी के तेल को मिलाएं। इस मिश्रण को रात भर लोहे के बर्तन में रखें। सुबह के समय इसमें दही, नींबू का रस और अंडा मिलाएं और बालों पर लगाएं। 15 दिनों तक इस प्रयोग को करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

आंवले का रस, बादाम का तेल, नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से बाल चमकदार बनते हैं और सफ़ेद नहीं होते हैं। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है और कम उम्र में बाल सफेद नहीं होते हैं और सफेद बाल काले हो जाते हैं।रोज सुबह एक कप आंवला जूस पीने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं, बाल झड़ते नहीं हैं और स्वस्थ रहते हैं।

अगर आपके बाल कम उम्र में सफेद हो गए हैं, तो एक ग्राम काली मिर्च लें और इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं और इसे काले बनाने के लिए बालों पर लगाएं।गाय के दूध के मक्खन को हल्के से बालों की जड़ों में लगाने से बहुत जल्दी लाभ होता है।ताजे आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काला न हो जाए। इस मिश्रण को सोते समय रात में बालों को ठंडा किया जाता है और सुबह बालों को धोया जाता है और नियमित रूप से ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं।रोजाना बालों पर फर्न ऑयल लगाने से बाल हमेशा काले बने रहते हैं।

Related News