डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सोचना चाहिए, मगर डॉक्टर की सलाह पर वे कभी- कभी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मीठा खा सकते हैं. यदि इसके बावजूद भी आपको ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर सता रहा है तो जिसके लिए दवाओं के अलावा आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

साबुत धनिये का पानी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, साबुत धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर माना जाता है. इसका बना हुआ पानी पीने से शरीर में शुगर के स्तर को ठीक किया जा सकता है। धनिया में पाया जाने वाला एथेनॉल ब्लड शुगर को कम करता है। वहीं इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं आपने मिठाई खाई है तो इसके बाद धनिये का पानी पिएं.

धनिया के फायदे- बता दे की, जो लोग डायबिटीज के साथ-साथ मोटापे से पीड़ित हैं, उनके लिए यह बेहतरीन हो सकता है। यदि धनिया का पानी रोजाना पिया जाए तो यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

करेला- मधुमेह के रोगियों के लिए भी करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है. चार्टिन और मोमोर्डिसिन होता है और ये मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

Related News