आज हम आपको स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे बताएंगे। शरीर को लाभ पहुंचाने के अलावा, इसका उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। अपने चमकीले रंग और मीठे स्वाद के कारण बच्चे भी इसे पसंद करते हैं। वसा रहित होने के कारण इसे वेट लॉस डाइट में भी जोड़ा जा सकता है। विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, स्ट्रॉबेरी को प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक वरदान माना जाता है। इसके अलावा यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्ट्रॉबेरी खाना चाहिए। स्ट्रॉबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है। जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

यदि कोरोना अवधि के दौरान खाया जाए तो यह बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्वचा को मुलायम और गोरा बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मृत त्वचा को पुनर्जीवित करते हैं और नई कोशिकाएं बनाते हैं। इसमें सैलिसिलिक एसिड और एलाइलिक एसिड भी होते हैं। यह त्वचा पर मौजूद सभी काले धब्बों को दूर करता है। वजन घटाने के लिए स्ट्रॉबेरी को बहुत प्रभावी माना जाता है। इसमें बड़ी मात्रा में नाइट्रेट भी होता है। जो रक्त के साथ मिलकर शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करता है। स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कैलोरी होती है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है।

स्ट्रॉबेरी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह फल रक्तचाप को नियंत्रित करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर होती है। तो यह कब्ज के इलाज में मददगार हो सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फोलिक और विटामिन सी शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट करते हैं और कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। स्ट्रॉबेरी में कई विटामिन होते हैं। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए और के होते हैं। इसके अलावा, यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, फास्फोरस, पोटेशियम और आहार फाइबर में समृद्ध है। खास बात यह है कि, इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पादप यौगिक दिल की सेहत और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं।

Related News