कोई भी शुभ-समारोह या शादी-विवाह ही महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं। ऐसे में रक्षाबंधन के मौके पर भी सभी महिलाऐं मेहँदी लगाने वाली है। हम मेहंदी के लिए सुंदर डिजाइन तो चुन लेते हैं लेकिन फिर भी मेहंदी लगाने के बाद रंग वैसा नहीं आ पाता है जैसा कि हम चाहते है इसलिए हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपकी मेहंदी का रंग उभर कर आएगा।

मेहंदी लगवाने से पहले करें यह काम

मेहंदी लगवाने से पहले त्वचा को साफ करके मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी होता है। इससे मेहंदी के कैमिकल्स का असर त्वचा पर नहीं होगा।

समय का रखें ध्यान

मेहंदी उस फंक्शन से एक या दो दिन पहले ही लगाएं। ऐसा इसलिए क्योकिं मेहंदी का पूरा रंग चढ़ने में कम से कम 24 से 48 घंटे लगते हैं। आपको मेहंदी 6-7 घंटों से ज्यादा लगा कर नहीं रखनी चाहिए।

मेहंदी पर लगाएं नींबू और चीनी का घोल

मेहंदी को हाथों में चिपकाकर रखने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर नींबू के रस और चीनी के घोल को कॉटन की मदद से मेहंदी पर लगाते रहें। इस से मेहंदी डार्क हो जाएगी। आप मेहंदी पर नींबू और चीनी का घोल भी लगा सकते हैं।

सरसो का तेल

हाथों पर थोडा सा सरसों का तेल हाथों पर अच्छी तरह मलें और फिर रगड़ते हुए मेहंदी छुडा लें। मेहंदी हटाने के बाद एक बार फिर सरसों का तेल हाथों में लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही घंटों में आपकी मेहंदी का रंग डार्क हो जाएगा।

देसी घी करें अप्लाई

मेहंदी को सूखने के बाद गुनगुना देसी घी या बाम लगाना न भूलें। इस से मेहंदी लंबे समय तक रहती है। मेहंदी लगाने के बाद उस हिस्से पर वैक्स या शेव करने से भी बचें।

Related News