कुछ खाद्य पदार्थ हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए दूसरे की तुलना में बेहतर हैं। भोजन खाना जो पोटेशियम में उच्च है, उदाहरण के लिए मछली, एवोकैडो और केले विशेष रूप से महिलाओं और उनके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। बता दे की, पोटेशियम युक्त आहार निम्न रक्तचाप से जुड़े थे, विशेष रूप से उच्च नमक सेवन वाली महिलाओं में। पोटेशियम शरीर को मूत्र में अधिक सोडियम को उत्सर्जित करने में मदद करता है। हमारे अध्ययन में, आहार पोटेशियम महिलाओं में सबसे बड़े स्वास्थ्य लाभ के साथ जुड़ा हुआ था, "प्रोफेसर वोग्ट ने आगे जोड़ा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, 24,963 प्रतिभागियों का नैदानिक ​​परीक्षण किया। इनमें से 11,267 पुरुष और 13,696 महिलाएं थीं। उनकी जीवन शैली की आदतों पर एक प्रश्नावली को पूरा करने के लिए कहा गया। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक विषय के रक्तचाप को मापा गया था और उनके शरीर में सोडियम और पोटेशियम के सेवन की सटीक गणना करने के लिए एक मूत्र का नमूना एकत्र किया गया था। मध्यम और उच्च के पैमाने पर उनके सोडियम और पोटेशियम की खपत के अनुसार तीन समूहों में अलग कर दिया गया।

बता दे की, लिंग और सोडियम सेवन के लिए समायोजन के बाद, पोटेशियम सेवन और रक्तचाप के बीच संबंध का विश्लेषण किया। पोटेशियम की खपत बढ़ती गई, उनके रक्तचाप का स्तर कम हो गया। हालांकि, पोटेशियम और रक्तचाप के बीच यह संबंध पुरुषों में मौजूद नहीं था। परिणाम बताते हैं कि पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य को संरक्षित करने में मदद करता है, मगर यह कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक लाभ होता है।

Related News