लाइफस्टाइल डेस्क। गर्भावस्था हर महिला के लिए सुनहरा पल होता है, जिसमें गर्भवती महिला को विशेष देखरेख और खानपान की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के द्वारा खाया गया हर एक निवाला उसके गर्भ में पल रहे शिशु को भी पहुंचता है, इसलिए इस दौरान गर्भवती महिला को खानपान का विशेष तौर पर ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार गर्भावस्था के दौरान आंवले का मुरब्बा खाना गर्भवती महिला की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, साथ ही यह उसके गर्भ में पल रहे शिशु को भी कई हेल्थी फायदे देता है। आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान आंवले का मुरब्बा खाने से होने वाले हेल्थी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों आंवले के मुरब्बे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इस कारण गर्भावस्था के दौरान आंवले का मुरब्बा खाने से गर्भवती महिला को कब्ज की समस्या नहीं होती है। गर्भावस्था के दौरान आंवले का मुरब्बा खाने पर पाचन क्रिया भी सुचारू रहती है।

2.दोस्तों अधिकतर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में खून की कमी की समस्या देखी जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि गर्भावस्था के दौरान आंवले का मुरब्बा खाने से गर्भवती के शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है, क्योंकि आंवले के मुरब्बा में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्‍लोबिन स्‍तर को बढ़ाने की क्षमता रखता है।

3.आयुर्वेद के अनुसार आंवले का मुरब्बा प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

Related News