भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, जो आधार कार्ड जारी करता है, ने वित्तीय लेनदेन डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में सबसे अधिक बार होने वाली गलतफहमी के बारे में ट्वीट किया।

जब आप अपने बैंक खाते, शेयर या मोबाइल को अपने आधार कार्ड से लिंक करते हैं तो यूआईडीएआई को आपकी वित्तीय जानकारी प्राप्त होती है या नहीं, यह अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। UIDAI ने अपने #AadhaarMythBusters अभियान के हिस्से के रूप में डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने का प्रयास किया है।

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया, "यूआईडीएआई केवल आपके आधार के माध्यम से आपकी पहचान को प्रमाणित/सत्यापित करता है और किसी भी वित्तीय लेनदेन से संबंधित जानकारी नहीं रखता है।"


आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसका आधार कार्ड में कई तरह के व्यावहारिक उपयोग हैं। यह देखते हुए कि इसमें आपकी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी दोनों शामिल हैं, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) से आपकी 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या ने अब अन्य महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों की जगह ले ली है।

यूआईडीएआई ने इसरो और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर हाल ही में इस पोर्टल को विकसित किया है, जिसके उपयोग से आप आसानी से पास के आधार केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने घर के आराम से, आस-पास के आधार केंद्रों की भौतिक जांच किए बिना ऐसा कर सकते हैं।

Related News