फॉक्स नट खाने के कई फायदे हैं। फॉक्स नट उन सूखे मेवों में से एक है, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। फॉक्स नट का सेवन अक्सर उपवास में नाश्ते या खीर के रूप में किया जाता है। यदि आप इसे घी में भूनकर खाएंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे। अगर आपको वजन कम करना है तो फॉक्स नट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण यह वजन घटाने के लिए कारगर मानी जाती है। इसे सुबह खाली पेट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं।

बूस्ट इम्युनिटी - कोरोना के इस दौर में इम्युनिटी का महत्व तो हम सभी जानते हैं, ऐसे में इम्युनिटी को बूस्ट करना बेहद जरूरी है. तो इसके लिए आप सुबह नाश्ते में दूध और ओट्स या सलाद में फॉक्स नट का सेवन कर सकते हैं।

शुगर लेवल को कंट्रोल करें - फॉक्स नट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बना रहता है और साथ ही इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा कम होती है। वहीं, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है - फॉक्स नट फाइबर से भरपूर होता है और इस वजह से यह पाचन प्रक्रिया और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। साथ ही यह अपच, कब्ज जैसी पेट की समस्याओं से भी बचाता है।

दिल- जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उनके लिए खाली पेट फॉक्स नट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल फॉक्स नट के एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

कब्ज - अगर कब्ज हो गया हो या हो गया हो तो खाली पेट फॉक्स नट का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

Related News