दूध को हमेशा हमारे आहार में शामिल किया गया है। यह हमारे आहार का एक अभिन्न अंग है। बिना दूध के हलवा से लेकर मिठाई तक सब कुछ संभव नहीं है। दूध पोषक तत्वों का खजाना है। प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस के अलावा इसमें विटामिन-ए, डी, के और ई भी होते हैं। आमतौर पर लोग थोड़ी चीनी के साथ दूध पीते हैं। लेकिन इसमें कुछ चीजों को मिलाने से इसकी गुणवत्ता और लाभ बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए, दूध में हल्दी मिलाकर पीने से मौसमी बीमारियों, सिरदर्द, जुकाम आदि से बचाव करने के साथ-साथ हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी कारगर है।

दूध में दालचीनी मिलाने के कई फायदे हैं। यह पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इससे गैस की समस्या दूर होती है और इसके सेवन से आपके पाचन में भी सुधार होगा। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पाचन संबंधी कई समस्याओं से बचाता है। कई लोगों को रात में सोते समय परेशानी होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। दूध और दालचीनी फार्मूला अनिद्रा की समस्या में भी काम करेगा। गर्म दूध में दालचीनी मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से रात को अच्छी नींद आती है। आजकल बहुत से लोग मधुमेह रोगी हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रित करना उनके लिए चुनौतीपूर्ण है।

दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकती है। टाइप -2 डायबिटीज के रोगियों के लिए दूध के साथ दालचीनी फायदेमंद है। आजकल की व्यस्त जीवनशैली में तनाव आम है। दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से डिप्रेशन कम होता है। इसके अलावा इसके सेवन से गठिया और हड्डियों की अन्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है। गर्म दूध में दालचीनी मिलाकर पीना फायदेमंद साबित होगा।

स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, दूध के साथ दालचीनी पीने के कई अन्य लाभ हैं। दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। दालचीनी वाला दूध आपकी त्वचा को दमकने वाला बना देगा। आप दूध पी रहे होंगे, बस उसमें दालचीनी मिलाएं और इसका सेवन अधिक फायदेमंद होगा। किसी भी स्वास्थ्य समस्या का इलाज करने से पहले डॉक्टर और विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है।

Related News