भारतीयों के लिए आदर्श वजन मापदंडों में अब बदलाव आया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) ने अब भारतीयों का वजन 5 किलो बढ़ा दिया है। उदाहरण के लिए, भारतीय पुरुषों के लिए वजन का स्तर 2010 में 60 किलोग्राम था, इसे बढ़ाकर 65 किलोग्राम कर दिया गया है। साथ ही, 2010 में महिलाओं का आदर्श वजन 50 किलोग्राम था, जिसे अब बढ़ाकर 55 किलोग्राम कर दिया गया है। वजन के साथ-साथ भारतीय पुरुषों और महिलाओं की ऊंचाई भी बदल गई है।

एनआईएन के 2010 के मानक के अनुसार, भारतीय पुरुषों की संदर्भ लंबाई 5.6 फीट और महिलाओं की 5 फीट थी। पुरुषों की औसत ऊंचाई अब 5.8 फीट और महिलाओं की 5.3 फीट हो गई है। सामान्य बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का परीक्षण अब केवल इन मापदंडों पर किया जाएगा। बॉडी मास इंडेक्स वजन से लंबाई तक के अनुपात से निर्धारित होता है। एक निर्धारित बीएमआई निर्धारित करता है कि कोई व्यक्ति अधिक वजन या कम वजन का है। वैज्ञानिकों का कहना है कि भारतीयों के आहार में पौष्टिक भोजन की मात्रा बढ़ गई है।

इसलिए उनके बॉडी मास इंडेक्स में बदलाव। खास बात यह है कि इस डेटा में ग्रामीण इलाकों के लोगों को भी शामिल किया गया है। 10 साल पहले किए गए इस अध्ययन में केवल शहरी क्षेत्रों के लोग शामिल थे। ICMR की विशेषज्ञ समिति ने राष्ट्रीय पोषण संस्थान को वृद्ध पुरुषों और महिलाओं के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए भी कहा है। यह अब प्रति दिन 1000mg है।

वर्ष 2010 में कैल्शियम की दैनिक खुराक 600mg निर्धारित की गई थी। रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को 1200mg कैल्शियम लेने की सलाह दी जाती है।इसके अलावा, प्रति दिन 5 ग्राम नमक की आवश्यकता होती है, जबकि सोडियम का सेवन 2 ग्राम तक सीमित होता है। इसे रोजाना 3500mg पोटैशियम लेने की सलाह दी जाती है।

Related News