दही हम सभी को पसंद होता है और किसी भी खाद्य पदार्थ जैसे रायता, दही चावल, कढ़ी आदि में दही का सेवन करना पसंद होता है। दही एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन के रूप में जाना जाता है जो आंत के स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है।

पाचन संबंधी समस्याओं से गुजर रहे लोगों के लिए दही फायदेमंद हो सकता है। वे प्रोबायोटिक युक्त भोजन का सेवन कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में दही जैसा प्रोबायोटिक वास्तव में मददगार होता है। हालांकि, क्या सर्दी के मौसम में इसका सेवन करना सुरक्षित है?

क्या सर्दी के मौसम में दही खाना सुरक्षित है?
सर्दी के मौसम में इम्युनिटी का खास ख्याल रखना चाहिए। लोगों को ऐसा खाना खाना चाहिए जो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए और उन्हें बीमार होने से बचाए। मौसमी भोजन का सेवन अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। फिर भी सर्दियों में लोगों को खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए। दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और शरीर और हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। दही एसिडिटी, सूजन और गैस को भी रोकता है।

जानिए सर्दी के मौसम में दही खाने के स्वास्थ्य लाभ
विटामिन और प्रोटीन

दही विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। लैक्टोबैसिलस की उपस्थिति खतरनाक बैक्टीरिया और संक्रमण को शरीर से दूर रखती है। दही मिन सी से भरा होता है। विटामिन सी सर्दी और खांसी के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसे रेफ्रिजरेट करने की तुलना में खरीद के तुरंत बाद इसका सेवन करना हमेशा बेहतर होता है।

पाचन में मदद करता है
दही अपने पाचन में राहत के लिए जाना जाता है। यह शरीर में पीएच संतुलन को प्रबंधित करता है जो अम्लता को रोकता है। एसिडिटी को रोककर दही पाचन में भी मदद करता है।

हड्डीयों का स्वास्थ्य
दही शरीर में हड्डियों को मजबूत करता है। ठंड का मौसम कुछ लोगों के लिए शरीर को कमजोर बना सकता है। दही में कैल्शियम की मौजूदगी न केवल हड्डियों के घनत्व को संतुलित करने में मदद करती है बल्कि उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करती है। दही में फैट और कैलोरी कम होती है और बदले में यह वजन पर नजर रखने में मदद करता है।

त्वचा के लिए अच्छा
दही स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्रदान करने के अपने गुणों के लिए जाना जाता है। दही में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं जो त्वचा को रूखा होने से बचाते हैं। जिन लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के कारण मुंहासे होते हैं, उनके लिए दही मददगार होता है। दही को ब्यूटी फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एक्सफोलिएटर का काम करता है और मृत कोशिकाओं और दोषों को दूर करता है।

Related News