30 साल की उम्र के बाद, शरीर बहुत कुछ बदलना शुरू कर देता है। इसलिए ऐसे समय में आहार पर ध्यान देना जरूरी है, खासकर प्रोटीन का सेवन और शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा विकल्प पनीर है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। तो आइए जानते हैं फायदे। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं, उन्हें अपने आहार में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए। 100 ग्राम प्रोटीन में 20.7 ग्राम वसा, 18.5 ग्राम प्रोटीन, 208 मिलीग्राम कैल्शियम और 265 ग्राम कैलोरी होती है। हर दिन पनीर का एक टुकड़ा खाने से आपको भूख नहीं लगती है। इसके अलावा, तगड़े के लिए पनीर भी बहुत फायदेमंद है।

पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम मस्तिष्क के लिए आवश्यक हैं। पनीर के रोजाना सेवन से दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है और याददाश्त भी बढ़ती है। पनीर में वह क्षमता होती है जो बीपी को नियंत्रित करती है। साथ ही इसमें मौजूद स्वस्थ वसा शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। पनीर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, ओमेगा -3.6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसी समय, गठिया विकसित होने का खतरा कम हो जाता है।

कैल्शियम से भरपूर पनीर का रोजाना सेवन दांतों और हड्डियों को मजबूत रखता है। दांतों में कैविटी की समस्या से भी बचाता है। हर दिन पनीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे पेट भरने की समस्या नहीं होती है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

Related News