बालों के क्षतिग्रस्त और कमजोर होने के कई कारण हैं। आजकल ज्यादातर लोगों को बालों की समस्या है। ये समस्याएं सर्दियों में विशेष रूप से प्रचलित हैं। इस मौसम में, बाल सूख जाते हैं, जिससे बालों को अधिक नुकसान होता है। बाल स्वाभाविक रूप से चिकनी होंगे, कोई महंगा उपचार की आवश्यकता नहीं है सर्दियों में लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। यह बालों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाता है और इसके प्राकृतिक तेलों के बालों को खराब कर देता है।

साथ ही केमिकल युक्त शैंपू बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन सभी कारणों से बाल बुरी तरह प्रभावित होते हैं, जिन्हें बालों में प्राकृतिक कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए। घर पर एक प्राकृतिक कंडीशनर बनाने के लिए आपको एक केला और आधा एवोकैडो और 2 चम्मच जैतून का तेल चाहिए। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और एवोकैडो को निचोड़ें। अब दोनों को मिलाएं और इसमें जैतून का तेल मिलाएं। कंडीशनर बस तैयार है।

आमतौर पर गीले बालों के लिए कंडीशनर लगाया जाता है। लेकिन इस कंडीशनर का इस्तेमाल सूखे बालों में करना है। इसके लिए इस कंडीशनर को पूरे बालों में लगाएं। फिर 10 मिनट तक शैंपू करें। इससे आपके बाल चिकने होंगे। चमक बढ़ेगी और क्षति को नियंत्रित करने में मदद करेगी। इस कंडीशनर को हफ्ते में 2-3 बार अपने बालों में लगाएं।

इस प्राकृतिक कंडीशनर को अपने बालों पर लगाने से बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। केले आपके बालों को पोषण देंगे और जड़ों से मजबूत करेंगे। साथ ही साथ प्राकृतिक चमक भी बढ़ेगी। एवोकैडो बालों को मॉइस्चराइज करेगा। सूर्य और प्रदूषण से इसकी ऊपरी परत की रक्षा करेगा। उसी समय जैतून का तेल बालों को पोषण देगा और जड़ों में नमी को लॉक करेगा। जिससे बालों को नुकसान नहीं होगा।

Related News