आंवला एक पौष्टिक फल है। यह स्वास्थ्य लाभ के ढेर के लिए जाना जाता है। आंवला का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके कई औषधीय गुणों के लिए किया जाता है। हालांकि इस सुपरफूड के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आइए हम आपको आंवले के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं। आंवला फाइबर से भरपूर होता है। यदि आप बड़ी मात्रा में आंवले का सेवन करते हैं, तो दस्त और पेट संबंधी अन्य समस्याओं की संभावना बढ़ सकती है।

इसलिए इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए। कुछ लोगों को आंवले से एलर्जी हो सकती है। इस फल से एलर्जी वाले व्यक्ति को कुछ स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें हो सकती हैं जैसे कि पेट में ऐंठन, पेट में दर्द, मतली, दस्त और सूजन, खुजली, सिरदर्द और आपके मुंह के आसपास चक्कर आना। अगर आप सर्दी या किसी अन्य संबंधित स्थिति से पीड़ित हैं तो आपको ऐसी स्थिति में आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।

मधुमेह के रोगियों को सावधान रहना चाहिए मधुमेह रोगियों के लिए आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आपको इसे डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए। इस प्रकार आंवला हृदय पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालता है। लेकिन नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए, दिल से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस फल का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Related News