आज के समय में बदलते समय के कारण खान-पान भी बदल रहा है और यही फेफड़ों के खराब होने का मुख्य कारण बनता जा रहा है। कई लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर भागते समय अपनी जीवनशैली का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इसका असर फेफड़ों पर पड़ता है। फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करते हैं। जिसके साथ ही पिछले साल से कोरोना महामारी के चलते अपने फेफड़ों को मजबूत रखना जरूरी हो गया है। अब आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको इनकी गिनती कराने जा रहे हैं।

सुगन्धित पेय - अपने फेफड़ों को ध्यान में रखते हुए शर्करा युक्त पेय का सेवन न करें।क्योंकि इसके सेवन से वयस्कों में ब्रोंकाइटिस हो सकता है। इसकी जगह ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि यह आपको हर तरह से स्वस्थ रखेगा।

नमक- आप सभी ने सुना होगा कि नमक सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इसे भी सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। आप अपने फेफड़ों को बचा सकें। इसकी अधिक मात्रा आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है।

मीट- प्रोसेस्ड मीट आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. क्योंकि इसे प्रिजर्वेटिव रखने के लिए इसमें नाइट्राइट तत्व मिलाया जाता है। जिसके कारण इसके सेवन से आपके फेफड़ों में इंफ्लेमेटरी स्ट्रेस जैसी समस्या हो सकती है।

डेयरी उत्पाद - दूध, दही या पनीर जैसे डेयरी उत्पादों के सेवन से शरीर उत्तम रहता है और इसे खाने में कोई परेशानी नहीं होती है. लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं। तो यह आपके फेफड़ों के लिए अच्छा नहीं है।

Related News