हर कोई स्वस्थ, सुखी और लंबा जीवन चाहता है। किसी व्यक्ति के लंबे जीवन के पीछे बहुत सारे कारक होते हैं, जिनमें से कुछ हमारी पहुंच से बाहर होते हैं जैसे आनुवंशिकी। खान-पान की आदतें भी इसमें अहम भूमिका निभाती हैं। एक अच्छा डाइट प्लान आपकी उम्र बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छी हैं। भूमध्यसागरीय आहार के बारे में जिसमें जैतून का तेल, बादाम, बीज, फलियां और मछली जैसी चीजें शामिल हैं जो जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में कारगर हो सकती हैं। डाइटरी पैटर्न में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप मेडिटेरेनियन डाइट की जगह कुछ चुनिंदा चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए भी कुछ विकल्प हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अपने दैनिक आहार में सूखे मेवों को शामिल करना सबसे अच्छा है। आप अखरोट, बादाम से लेकर पिस्ता तक सभी जबरदस्त सुपरफूड खा सकते हैं। आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं. सूखे मेवों के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। जिसके अलावा ब्लड शुगर लेवल भी संतुलित रहता है और वजन नियंत्रित रहता है जिससे हम मोटापे के शिकार नहीं होते। वहीं दूसरी ओर विशेषज्ञों का दावा है कि अखरोट बादाम की संतुलित खुराक हमें स्वस्थ और लंबी उम्र देने में मदद करती है।

Related News