सर्दियों में आप सभी ने हमेशा देखा होगा कि शरीर में खून की कमी हो जाती है. शरीर को आयरन देना बहुत जरूरी है, क्योंकि एक बार हीमोग्लोबिन कम हो जाने पर एनीमिया जैसी बीमिंग हो सकती है। यदि आप शरीर को आयरन देना चाहते हैं तो आज हम कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं। खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।

अंजीर- अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम क्लोरीन होता है। आपको बस रात को दो अंजीर को पानी में भिगोना है और उसके बाद सुबह इसका पानी पीने से अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

खजूर- हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए खजूर बेहतरीन है। खजूर में मौजूद पोषक तत्वों में कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी6, अचिन, पैंटोथेनिक एसिड राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसी वजह से खजूर को आयरन सप्लीमेंट (एनीमिया) का स्रोत माना जाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें।

सूखी किशमिश- किशमिश रक्त बनाने के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करती है। ऐसे में आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है।

सेब- एनीमिया जैसी बीमारियों से लड़ने में सेब बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि इसे खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

आंवला जामुन- आंवला जामुन का रस बराबर मात्रा में लेने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

Related News