स्वास्थ्य के लिए कई मामलों में स्प्राउट्स के लाभों को ध्यान में रखते हुए, इन दिनों बहुत से लोग हैं जो इसे सुबह खाना पसंद करते हैं। जो लोग जिम जाते हैं या फिटनेस फ्रीक होते हैं, उनके लिए स्प्राउट्स अपने आहार में अवश्य देखें। अगर हम इसके गुणों की बात करें तो इसमें बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी होता है जो शरीर की कई बीमारियों को दूर रखता है। स्प्राउट्स प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, लोहा और कैल्शियम से भी समृद्ध होते हैं जो एंजाइमों के लिए आवश्यक होते हैं और चयापचय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अंकुरित अनाज (स्‍प्राउट) के 10 फायदे और नुकसान - Sprouts Benefits and Side  Effects in Hindi

इन सभी पोषक तत्वों की मदद से स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है। अगर आप स्प्राउट्स के इन्हीं फायदों को देखते हुए हर रोज नाश्ते के लिए लेते हैं, लेकिन रोज एक ही चीज खाने से बोर हो जाते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आप इसे कई तरीकों से बना सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। अंकुरित दालें, नट, बीज, अनाज और फलियां की एक किस्म से बनाया जा सकता है। चना, मूंग दाल, जौ आदि को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दिया जाता है और दो-तीन दिनों तक कपड़े में लपेट कर रखा जाता है। जब यह किया जाता है, तो इसमें अंकुरित होते हैं।

अंकुरित होने पर, इसमें पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं। स्टार्च की मात्रा कम होने से स्प्राउट्स वसा नहीं बढ़ाते हैं। लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। इन चीजों को स्प्राउट्स के साथ मिलाया जा सकता हैआप अपने स्प्राउट्स में बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट आदि भी मिला सकते हैं। इसके साथ आप लेटस की पत्तियां डालें और एक हल्का पनीर फैलाएं और जैतून का तेल डालें और खाएं। यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

स्प्राउट: प्रोटीन का उत्तम स्रोत | Sprouts – It's Benefits | स्प्राउट:  प्रोटीन का उत्तम स्रोत - Hindi Boldsky

आप चाहें तो स्प्राउट्स में स्वस्थ बीज जैसे कद्दू के बीज, चिया सीड्स और अलसी मिला सकते हैं। वे भोजन का स्वाद और स्वास्थ्य लाभ बढ़ाते हैं। आप हर दिन अलग-अलग बीजों का उपयोग करते हैं और स्प्राउट्स को स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद बनाते हैं। स्प्राउट्स में आप प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और अन्य सब्जियाँ मिला सकते हैं। यह स्प्राउट्स को स्वादिष्ट भी बनाता है और उनमें कई बार एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ा देगा।

Related News