आजकल स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल हो गया है, मगर आप चाहें तो कद्दू के सलाद को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हां, क्योंकि यह आपको स्वस्थ रख सकता है। जिसके लिए भुने हुए कद्दू का प्रयोग करें क्योंकि इससे बना सलाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही सेहतमंद भी होता है। कद्दू का सलाद- सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वास्तव में, यह आंखों की रोशनी में सुधार करता है। इसके अलावा यह त्वचा को स्वस्थ (सलाद) रखने का भी काम करता है। साथ ही यह कैंसर के खतरे को कम करता है।

कद्दू का सलाद घर पर बनाएं- बता दे की, कद्दू, जैतून का तेल, अपनी पसंद की हरी सब्जियां लें, बारीक कटे बादाम, सेब का सिरका, शहद, नमक, काली मिर्च, सरसों, सूखे खुबानी और खजूर। फिर कद्दू को क्यूब्स में काट लें। फिर कद्दू के क्यूब्स को बेकिंग शीट पर फैलाएं और उसके ऊपर जैतून का तेल डालें। इसे 200 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 25 मिनट तक भूनें। इसके बाद अपनी पसंद की हरी सब्जियां काट लें। अपनी पसंद के कुछ सूखे मेवे काट लें। अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें भुने हुए कद्दू के टुकड़े, सूखे मेवे और हरी सब्जियां डालें। ड्रेसिंग तैयार करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और उसमें डाइजॉन सरसों, सेब साइडर सिरका, शहद, नमक और काली मिर्च मिलाएं।

कद्दू के सलाद के फायदे-

वजन घटाना - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कद्दू फाइबर से भरपूर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इस तरह यह वजन कम करने में मदद करता है।

इम्युनिटी बूस्ट करें- कद्दू इंफेक्शन, वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। हां, और यह सभी फंगल और बैक्टीरियल वायरस को दूर रखता है।

Related News